क्या आप जानते कि घोड़ा इंसान के हावभाव पढ़ने में माहिर होता है यह अपनी खूबी से उन लोगों को याद भी रख सकता है जो खतरा साबित हो सकते हैं दिन में घोड़े की नई विशेषताएं सामने आई है। इसमें पता चला है कि यह जानवर इंसान की हावभाव पढ़ने में माहिर है। इसके अलावा यह ऐसे लोगों को भी याद रख सकते हैं जो उनके लिए खतरा साबित हो सकते हैं। ब्रिटेन में ससेक्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक पालतू घोड़े को गुस्सैल और कुछ लोगों के चेहरे की तस्वीरें दिखाएं और कुछ ही घंटों बाद उन्हीं लोगों के प्रत्यक्ष रुप से दिखाया कुछ समय बाद वह तस्वीरों को दिखाए गए लोगों के चेहरे के भाव को आसानी से परखने में सक्षम थे।

 
"द जर्नल करंट बायोलॉजी" नामक एक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया है कि लोगों से पहले ही मुलाकात के दौरान घोड़े उनके चेहरे के भाव को आसानी से परखने में सक्षम थे। "द जनरल करंट बायोलॉजी" नामक एक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया है कि लोगों से पहले ही मुलाकात के दौरान घोड़े उनके चेहरे के भाव के अनुसार उन्हें जान लेते हैं।

2 मुलाकातों के बाद ही रख पाते हैं याद

 
घोड़ो की यह प्रक्रिया केवल उन्हीं लोगों को पहचान पाए जिन्हें उन्होंने तस्वीरों में देखने के बाद अपने समक्ष साक्षात देखा था। ससेक्स यूनिवर्सिटी की रिसर्च के अनुसार घोड़े प्रत्येक मानव चेहरे के हाव भाव को नहीं पढ़ सकते हैं लेकिन यदि वह उस व्यक्ति से बाद में मिलते हैं तो उसकी पिछले भावनात्मक स्थिति को याद रख सकते हैं।