Breaking News

राशिद खान ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड बने सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज जाने उनके बारे में...



अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच देहरादून में खेली जा रही तीन दिवसीय टी20 श्रृंखला मे अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को पहले टी20 मैच में 45 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। अफगानिस्तान के राशिद खान को इस मैच में प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। उन्होंने 13 रन देकर 3 विकेट झटके। इसके साथ ही उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया।

    19 वर्षिय राशिद को जन्म 20 सितम्बर 1998 नानगाहार, अफगानिस्तान में हुआ था। राशिद को अपने देश में  अफगानिस्तान का अफरीदी कहकर भी पुकारा जाता है। राशिद ने 26 अक्टूबर 2015 को जिम्बाब्वे के खिलाफ इंटरनेशनल टी20 डेब्यू किया था।

    क्रिकेट के कई फ्रॉमेट में अपनी प्रतिभा का हुनर दिखा चुके राशिद खान अब तक कई रिकॉर्ड बना चुके। कुछ समय पहले हुए आइपीएल में राशिद खान ने धूम मचा रखी थी। राशिद खान दाएं हाथ के स्पिनर गेंदबाज है किंतु उनके बॉलिंग करने का तरीका ही अलग है उनके अलग तरीके की गेंदबाजी ने कई बड़े दिग्गज बल्लेबाजो को परेशान करती है।


  आइपीएल में कई बल्लेबाजो ने उनके अलग बोलिंग के तरीके से बल्लेबाजी में होनी वाली अच्छी खासी परेशानी को कबूला है। अफगानिस्तान के राशिद खान सबसे जल्दी 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। 19 साल के राशिद ने यह कमाल 2 साल 220 दिन में किया।
      राशिद ने अपने 31वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की। वे इस मुकाम तक पहुंचने वाले संयुक्त रूप से दूसरे गेंदबाज बने। उनके अलावा दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर ने 31वें मैच में 50 विकेट पूरे किए थे। सबसे कम मैच में 50 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड श्रीलंका के अजंथा मेंडिस के नाम है। उन्होंने मात्र 26 मैचों में यह उपलब्धि  हासिल की थी।  

No comments